अनुभव के बिना भी इस तरह से प्राप्त कर सकते है नौकरी

 

हर कार्यक्षेत्र में नौकरी के लिए अनुभवी को ही पहली प्राथमिकता दी जाती है.

किसी इंडस्ट्री में कदम रखने के लिए आप को एक प्रवेश स्तर के काम की ज़रूरत होती है. बिना अनुभव नौकरी पाना आज कल बहुत मुश्किल है लेकिन हम आपकी इस मुश्किल को आसन करने की कोशिश करेंगे.

तो चलिए देखते है बिना अनुभव अच्छी नौकरी कैसे मिलती है!

अनुभव के बिना भी इस तरह से प्राप्त कर सकते है नौकरी
अनुभव के बिना भी इस तरह से प्राप्त कर सकते है नौकरी

सबसे पहले  आप सोचें की किस  इंडस्ट्री में आप काम करना चाहते हैं और कौन सी नौकरी करना चाहते हैं. जॉब सर्च इंजन और कंपनी की वेबसाइट को देखें. उस इंडस्ट्री में अपनी आदर्श नौकरी को चुनें. उस नौकरी को पाने के तरीकों का पता करें.

वेतन वाली या बिना वेतन वाली इंटर्नशिप के लिए आवेदन करें.

जितना जल्दी हो सके इंटर्नशिप की शुरुआत कर दें.

यदि आपको  इंटर्नशिप नही मिला हो  तो कंपनी / संस्था के साथ स्वैच्छिक (वालंटियर) काम करना शुरू कर देना चाहिए. स्वैच्छिक काम (वालंटियर) पाना इंटर्नशिप पाने से ज़्यादा आसान होता है.

कुछ इंडस्ट्री में एक जैसे ही काम होते है, उन इंडस्ट्री का पता लगाकर जुड़ जाना चाहिए. जैसे कि गैरलाभ क्षेत्र और स्वास्थ्य उद्योग में स्वैच्छिक (वालंटियर) काम करना और इंटर्नशिप करना एक समान हैं.

एक बार आप स्वैच्छिक काम  (वालंटियर) करना शुरू कर दें तो फिर और भी बड़ी ज़िम्मेदारी लेने की कोशिश करें.

आप जितना ज़्यादा समय तक इंडस्ट्री में काम करेंगे,  आप के लिए उतना ही अच्छा होगा. अधिकांश लोग ट्रेनिंग के एक साल बाद से ही स्वैच्छिक काम  (वालंटियर) करना शुरू कर देते हैं ताकि वे इंडस्ट्री के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें और यह भी जान पाएँ कि क्या यह क्षेत्र उन के लिए सही है.

उसके बाद आसपास में काम कर रहे सहकर्मी के काम में जानबुझ कर हाथ बढ़ाना, उनको मदद करना, ऐसा करने पर आपको और भी कार्य की जानकारी होने लगेगी. आपको आसानी से काम का  अनुभव होने लगेगा.

ज्यादा लोगो से मेलजोल  बढाकर काम के जानकार से विचार विमर्श करे जिससे काम से सम्बंधित ज्यादा जानकारी खुल कर सामने आये. और… ये भी हो सकता है आपको अच्छी जानकारी होने पर सामने वाला खुद अपने साथ काम में रख ले.

इस तरह से आप बिना किसी अनुभव के नौकरी पा सकते हैं.

बस आपमें काम करने की लगन और सिखने की चाहत होनी चाहिए ताकि आप अनुभवी लोगो के साथ बैठकर उनका अनुभव हासिल कर उनके साथ काम में हाथ बटाते हुए आसानी से सब सीखकर नौकरी पा सकते है.

how to find a job without experience

 


इन ← → पर क्लिक करें

loading...
loading...
शेयर करें