इस बहादुर बेटी और जांबाज़ पायलेट ने बचाई गांव वालों की जान

इस बहादुर बेटी और जांबाज़ पायलेट ने बचाई गांव वालों की जान : बीते मंगलवार को Alchemist Airlines की Air Ambulance पटना से दिल्ली आ रही थी. और किसी तकनीकी खराबी के कारण उसे नजफ़गढ़ के पास क्रैश लैंडिंग करवानी पड़ी. लेकिन इसके पीछे पायलेट अमित कुमार का सही निर्णय और सूझ-बूझ काम आई. इस हादसे में हालांकि किसी को चोट नहीं लगी.

अमित कुमार ने पहले 2:20 दोपहर को Air Traffic Control को बताया कि उनके प्लेन का एक इंजन फेल हो चुका है लेकिन 2:35 पर प्लेन का दूसरा इंजन भी काम करना बंद कर गया. अमित के पास निर्णय लेने को मात्र 10 सेकेंड थे. इतने कम समय में उन्होंने सूझ-बूझ से निर्णय लिया और प्लेन को इंजन खराब होने के बावजूद भी नजफ़गढ़ में लैंड करवा दिया.

एक महत्वपूर्ण निर्णय…

समाचार एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए अमित कुमार ने बताया कि, “ हम एयरपोर्ट से 15 किलोमीटर की दूरी पर थे, हम इस बात को भी जानते थे कि इंजन खराब होने के बाद हम वहां किसी भी हालत में नहीं पहुंच सकते. हमारी दाईं ओर हरियाणा था और बाईं ओर नजफ़गढ़ का भीड़ भरा इलाका. हमारे पास निर्णय लेने के लिए मात्र 10 सेकेंड थे. कैर गांव से लगभग 100 मीटर की दूरी पर ना कोई बिजली का खंभा ना था, ना घनी आबादी इसीलिए यहीं प्लेन को लैंड करवा दिया.”

जूही ने भी दिखाया दम

जब पायलेट अपनी सुरक्षा और प्लेन में मौजूद बाकी लोगों को लेकर चिंतित था. जब प्लेन लैंड हुआ तो पायलेट ने सबको जल्दी-जल्दी नीचे उतरने को कहा. प्लेन में धमाका हो सकता था. इसी बीच जूही रॉय ने साहस दिखाते हुए अन्य लोगों को साथ-साथ अपने बीमार पिता को बाहर निकाला.

पायलेट और जूही ने मिलकर ही लोगों को प्लेन से उचित दूरी पर खड़ा किया, प्लेन में 400 लीटर पेट्रोल था, गर आग लग जाती तो धमाका इतना ख़तरनाक होता कि दूर खड़े लोगों को भी नुकसान पहुंच जाता. जूही ने अपने बीमार पिता के लिए अंदर से ऑक्सीजन निकाली, इसके साथ-साथ उसने पैसे और मेडिकल के पेपर भी प्लेन से सही समय में निकाल लिए.

इस बहादुर बेटी और जांबाज़ पायलेट ने बचाई गांव वालों की जान
इस बहादुर बेटी और जांबाज़ पायलेट ने बचाई गांव वालों की जान

इस प्लेन में सात लोग सवार थे लेकिन पायलेट अमित कुमार के सही निर्णय के कारण ही सभी लोग बच पाये. जूही की भी हिम्मत को नकारा नहीं जा सकता.

देखें विडियो :

इन ← → पर क्लिक करें

loading...
loading...
शेयर करें