पानी बचने के तरीके, जो हम जापान से सिख सकते है

पानी बचने के तरीके, जो हम जापान से सिख सकते है  

अभी गर्मियों के मौसम की शुरुआत ही हुई है कि मौसम में तेजी के साथ गर्मी छाने लगी है। अब जैसे-जैसे गर्मी का मौसम नजदीक आएगा वैसे-वैसे मौसम के तापमान में और भी बढ़ौतरी होगी। इसी के साथ शुरु होगी बिजली और पानी की समस्या। आपको पानी की परेशानी न झेलनी पड़े इसके लिए कोशिश होनी चाहिये की घर में पानी का सही से उपयोग किया जाए। चलिए आज इसी बात को जानते हैं कि पानी का उपयोग कैसे कम किया जाए। ऐसे बचाएं पानी-

wash basin above flush tank

व्‍यर्थ ना बहाएं– जब भी आप ब्रश करते हैं तो उस समय व्‍यर्थ ही आपके नल से पानी बहता और बेकार होता रहता है। पानी बहुत कीमती है इसलिए जब उसका इस्‍तमाल न करना हो तो उसे बंद ही रखें। इसी तरह नहाते वक्‍त और किचन में बर्तन धोते वक्‍त भी पानी को ठीक से प्रयोग करें।

पानी कहीं लीक न हो– ज्‍यादातर लोग पानी का अपनी जरुरत से कहीं ज्‍यादा प्रयोग कर लेते हैं, क्‍योंकि उनके नल या पाइप से पानी लीक हो रहा होता है। अगर नल से पानी टपकता है तो उसे तुरंत बनवाइये और अगर ऐसा नहीं कर सकते हैं तो नल के नीचे बड़ी बाल्‍टी या कटोरा लगा दीजिए और बाद में उस पानी को यूज़ कर लीजिये।

wash basin above flush tank2

लो पावर वाली वाशिंग मशीन- वाशिंग मशीन में पानी का सबसे ज्‍यादा प्रयोग होता है। हम कपड़े धोना तो बंद नहीं कर सकते पर अगर लो पावर वाली वाशिंग मशीन का उपयोग करें तो बिजली की बहुत बचत होगी। रोज़-रोज़ कपड़े धोने से ज्‍यादा पानी खर्च होता है इसलिए इकठ्ठा कपड़े धोएं।

नाली को साफ रखें- जब भी हमारी नाली गंदी या फिर उसमें कुछ फंसा होता है तो उस गंदगी को निकालने के लिए हम पानी का प्रयोग करते हैं। जिस वजह से पानी बहुत ज्‍यादा खर्च होता है। इसके अलावा किचन में जो सिंक होता है उसको साफ करना न भूलें क्‍योंकि उसमें ही सबसे ज्यादा गंदगी होती है.

photo3(3)

इसी समस्या को देखते हुए जापान ने भी एक नया व कुशल तरीका निकला है. हम मुंह-हाथ धोने मे जो पानी प्रयोग करते है उसके बाद पानी नाली में होता हुआ सीधा गटरों में बह जाता है जो इस पानी का ठीक ठीक प्रयोग नहीं होता उन्होंने उस पानी को स्टोर करने के लिए उसको फ्लेश के उपर हैण्ड वास्बेसिन को फ्लश बॉक्स के ऊपर लगाया जिसके बाद  हाथ – मुंह  धोने के बाद उस पानी को  सही उपयोग  में लाया जा रहा है ये तरीका अभी होटलों में अधिक उपयोग हो रहा है और ये तरीका लोगो को बहुत ही अधिक पसंद आ रहा है. लोग इस प्रयोग से बहुत प्रभावित है और इसे अपनी दिनचर्या में लाके जल संरक्षण में खुद का योगदान देना चाह रहे है. वो इसे जल्द ही अपने घरो में भी उपयोग में लायेगे …

इन ← → पर क्लिक करें

loading...
loading...
शेयर करें