1700 साल पुराना एक ऐसा पेड़ जिसकी हर टहनी पर हैं पैसे!

आपने अक्सर लोगों को ये कहते हुए सुना होगा कि पैसे क्या पेड़ पर उगते हैं। लेकिन अब ये कहावत सच साबित होते हुई नजर आ रही है। क्योंकि इस दुनिया में एक पेड़ ऐसा भी है, जिसपर पैसे उगते हैं। ब्रिटेन के स्कॉटिश हाईलैंड के पीक डिस्ट्रिक्ट पॉरेस्ट में एक ऐसा ही पेड़ है, जिसपर सिक्के लगे हैं।

l_rupee-1472543795

 

पेड़ के तने, तनों के बीच के हिस्से में भी अगल-अगल देशों के सिक्के लगे हैं। सबसे ज्यादा तादात में ब्रिटेन के सिक्के लगे है। पैसों से लदा ये पेड़ 1700 साल पुराना है। पेड़ की कोई भी जगह ऐसी नहीं बची, जहां सिक्के गुदे न हो। इस पेड़ को लेकर लोग तरह-तरह की कहानियां बताते है।

कई लोगों का कहना है कि इस सालों पुराने पेड़ पर भूतों का बसेरा है तो कोई कहता है कि यहां देवता निवास करते हैं। लोगों का मानना है कि इस पेड़ पर सिक्के लगाने से उनकी मुराद पूरी हो जाती है। पर्यटन स्थल वहीं अगर कोई प्रेमी जोड़ा यहां आकर सिक्के लगाए तो उसका रिश्ता और मधुर और सालों-साल तक चलता है। l_rupee2-1472543851

इस पेड़ की प्रसिद्धी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहां भारी संख्या में विदेशी पर्यटक आते हैं। वो भी इस पेड़ पर सिक्के लगाकर जाते है, जिसकी वजह से इस पेड़ पर ब्रिटेन के सिक्कों के अलावा और भी देशों की करेंसी लगी हुई है।


इन ← → पर क्लिक करें

loading...
loading...
शेयर करें