मोदी जी के इस ऐलान से ITBP के जवानो में ख़ुशी की लहर !

पीएम मोदी जब भी वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों के साथ बैठकें करते हैं वो सेना के आधुनिकीकरण और जवानों को सुविधाओं की बातें जरूर करते हैं।

केंद्र में सत्तारूढ़ मोदी सरकार ने पिछले दो सालों में देश की सुरक्षा करने वाले जवानों और देश का पेट भरने वाले किसानों के लिए ढेरों कदम उठाए हैं। पिछले और इस बार के भी बजट में जहां किसानों पर फोकस रहा है, वहीं सरकार ने पिछले दो-तीन महीनों में 20,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की सैन्य डील की है जो कि सेना को ताकतवर बनाने और उसे संसाधनों से लैस करने के लिए ही है। पीएम मोदी जब भी वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों के साथ बैठकें करते हैं उनका पूरा जोर सेना के आधुनिकीकरण पर रहता है, ताकि बेहद कठिन स्थितियों में रह कर देश की सेवा करने वाले, सुरक्षा करने वाले जवानों को कम से कम संसाधनों के स्तर पर तो परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े।

देश के जवानों को बेहतर सुविधाएं दिए जाने के क्रम में ही भारत-चीन सीमा पर तैनात आईटीबीपी के जवानों के लिए विशेष स्नो स्कूटर खऱीदे गए हैं। भारत-चीन सीमा पर आईटीबीपी के जवान अब इन महंगे और बर्फ पर चलने वाले स्कूटरों से गश्त करेंगे जो खासतौर पर एडवेंचर प्रेमियों के लिए आमतौर पर बर्फीले पर्यटन स्थलों पर इस्तेमाल में लाये जाते हैं। अमेरिका की एक कंपनी से खरीदे गए ये पांच शक्तिशाली स्कूटर लद्दाख, उत्तराखंड और सिक्किम में उंचे स्थानों पर सीमा पर ले जाये गये हैं जहां भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) तैनात रहती है। इन स्कूटरों से आईटीबीपी के जवानों को काफी सुविधा मिलने की उम्मीद है, इनसे उनकी रफ्तार भी तेज होगी।

अगले पेज पर जानिये कितने ख़ास प्रकार से डिजाईन किये गये हैं आधुनिक स्कूटर आखिर क्यों हैं ITBP में इन स्कूटर को लेके इतना उत्साह


इन ← → पर क्लिक करें

loading...
loading...
शेयर करें